logo

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बदली, और मिलेगा मौका

schollarship1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड में पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए रजिस्ट्रेशन की तारीख बढ़ा दी गई है। इसे लेकर सोमवार को आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यलय की ओर से सूचना जारी की गई। जारी सूचना में बताया गया है कि शैक्षणिक संस्थानों द्वारा ई-कल्याण पोर्टल पर पंजीकरण के लिए आवेदन की तिथि 29 फरवरी कर दी गई है। शैक्षणिक सत्र 2023-2024 के लिए छात्र-छात्राओं के ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि 5 मार्च होगी। संबंधित शैक्षणिक संस्थानों के आईएनओ द्वारा छात्र-छात्राओं के आवेदन के सत्यापन की तिथि 15 मार्च होगी। जिन छात्रों ने अबतक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन नहीं किया है वो 5 मार्च तक आवेदन कर सकते हैं। 

किन दस्तावेजों को करने होगा अपलोड
छात्रों को आवेदन करते समय अपने आधार से जुड़े बैंक खाता संख्या देना है। ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद आवेदन पत्र की हार्ड कॉपी में विधिवत हस्ताक्षर कर एवं निम्नांकित प्रमाण पत्रों की स्कैन कॉपी वेबसाइट पर अपलोड करने होंगे।

ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया

छात्र-छात्राओं को झारखंड सरकार आदिवासी कल्याण आयुक्त कार्यालय के अधिकारी वेबसाइट https://ekalyan.cgg.gov.in/ पर दिए गए सभी दिशानिर्देशों एवं प्रक्रियाओं को पालन करते हुए ऑनलाइन आवेदन करना है। ऑनलाइन आवेदन के लिए नीचे दिए गए आधिकारिक वेबसाइट में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

  • Step1:  https://ekalyan.cgg.gov.in/  लिंक पर क्लिक करें।
  • Step2: उसके बाद होमपेज पर ‘Student Registrations‘ लिंक पर क्लिक करें।
  • Step3: आप एक नए पृष्ठ पर पुनर्निर्देशित होंगे।
  • Step4: आवेदन पत्र भरें और अपने आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।
  • Step5: जरूरी दस्तावेज़ अपलोड करें और सबमिट करें।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/BWWTBksw7AqHzvtefAvNyy